Powered by Blogger.

RAM क्या है और इसके प्रकार क्या है (What is RAM in Hindi)

आप सब ने कभी न कभी मोबाइल या कंप्यूटर खरीदने में दिलचस्पी ली होगी और आपने उनके बारे में रिसर्च की होगी और आपके सामने एक शब्द आया होगा जी की RAM होगा। आपने RAM का नाम भी कई बार सुना होगा लेकिन यह RAM है क्या चीज (What is RAM in Hindi ), आज हम इस पोस्ट में जानेंगे। तो चलिए आगे बढ़ते है की RAM क्या है और RAM की Full Form और इसके प्रकार क्या है।

RAM Full Form in Hindi - रैम की Full Form क्या है ?

 What is RAM in Hindi

RAM के बारे में जानने से पहले आपको सबसे पहले आपको RAM की Full Form पता होनी चाहिए। कई लोग RAM को केवल उसके शार्ट नेम से ही जानते है लेकिन असलियत में RAM का पूरा नाम Random Access Memory है। इसका हिंदी अर्थ कहा जाये तो वह 'यादृच्छिक अभिगम स्मृति' होता है। जिसका मतलब एक ऐसी मेमोरी से है जो कंप्यूटर, लेपटॉप और मोबाइल अदि गैजेट्स में पायी जाती है।

RAM क्या होती है - What is RAM in Hindi

आपने कई बार सुना होगा की हमारे शरीर के अंदर एक ऐसी क्षमता होती है जिसके जरिये हम पुराणी बाते और अन्य सभी बाते याद रख पाते है। किसी में यह क्षमता कम होती है तो किसी में ज्यादा होती है। इसे हम अपनी भाषा में यादाश्त भी बोल सकते है। लेकिन कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी की भाषा में इसे RAM यानि की Random Access Memory कहते है।

तो यह तो थी सरल भाषा में बात, अब टेक्निकल भाषा की तरफ बढ़ते है और जानते है की RAM क्या है ?

Random Access Memory (RAM) Computers में इस्तेमाल होने वाले Data Storage का एक मुख्य Type है जो आम तौर पर Motherboard पर स्थित होता है, जो की कंप्यूटर का एक मुख्य भाग है। इस प्रकार की मेमोरी अस्थिर होती है और कंप्यूटर बंद होने पर RAM में Store सभी Information खो जाती है। अस्थिर Memory एक Temporary Memory होती है जबकि ROM (Read-Only Memory) स्थिर Memory होती है और जब बिजली बंद हो जाती है तब भी यह Data को Permanently रखती है।

RAM की Chip आम तौर पर Motherboard पर या फिर Motherboard से जुड़े एक छोटे board पर कई Chips के सेट में लगाया जा सकता है। Old Memory Types Dual In-Line Package (DIP) नामक Chips के रूप में थे।

हालांकि आज DIP Cheaps का उपयोग किया जाता है, लेकिन Mostly Memory Module के रूप में होती है, मदरबोर्ड पर एक Connecter से जुड़ा एक Narrow Printed Circuit Board। Chips युक्त तीन मुख्य Memory Circuit Board प्रकार हैं जो की RIMMs (Rambus in-line memory modules), DIMMs (Dual in-line memory modules) और SIMMs (Single in-line memory modules)। अधिकांश Motherboard आज DIMMs का उपयोग करते हैं।

RAM के प्रकार - Types of RAM in Hindi

RAM के 2 मुख्य प्रकार होते है :

Dynamic RAM (DRAM)

Dynamic RAM (DRAM) Computing Device (मुख्य रूप से PC) में उपयोग की जाने वाली RAM का एक Type है। DRAM एक अलग Passive electronic components में प्रत्येक Bit Data को Store करता है जो एक Integrated circuits board के अंदर store होता है। प्रत्येक electrical component में 0 और 1 नाम का एक Bit में 2 State Value होते हैं।

इस Captive को अक्सर Refresh करने की आवश्यकता होती है अन्यथा सारी Information Fade हो जाती है। DRAM में एक Capacitor और एक Transistor Per Bit होता है जो Static random access memory (SRAM) के विपरीत है जिसके लिए 6 Transistor की आवश्यकता होती है। उपयोग किए जाने वाले Capacitor और Transistor Extraordinary रूप से छोटे होते हैं। इसमें Millions Capacitor और Transistor होते हैं जो एक Single Memory Chip पर फिट होते हैं।

Static RAM (SRAM)

Static Random Access Memory (SRAM) एक प्रकार का RAM है जो एक Static रूप में Data को संभाल कर रखता है, जब तक की Memory की शक्ति होती है। Dynamic RAM की तरह इसे Refresh करने की जरुरत नहीं होती है। SRAM दो Cross-Couple Inverters का उपयोग करके चार Transistor पर थोड़ा सा Data Store करता है। इसमें दो Stable State 0 और 1 Characterize होते है। Reding और Writing के Operations के दौरान Memory Cell में Availability का प्रबंधन करने के लिए एक और दो Access transistor का उपयोग किया जाता है।

एक Memory Bit स्टोर करने के लिए इसे छह metal-oxide-semiconductor field-effect transistors (MOFSET) की जरुरत होती है। MOFSET दो प्रकार के SRAM chips में से एक होती है और दूसरी bipolar junction transistor है। bipolar junction transistor बहुत ही तेज़ होती है लेकिन बहुत सारी एनर्जी का उपभोग करता है। लेकिन MOFSET एक ज्यादा Popular SRAM का प्रकार है।

Summery :

तो इस पोस्ट में हमने जाना की RAM क्या है (What is RAM in Hindi) और इसके प्रकार क्या है। SRAM और DRAM के बारे में नहीं पता था या फिर RAM की Full Form नहीं पता थी, उनके लिए भी यह पोस्ट सहायक रहा होगा। इस पोस्ट में हमने आपको RAM के बारे में काफी जानकारी दी है लेकिन आपको फिर भी कोई सवाल हो तो आप कमेंटके जरूर पूछे।

अगर आप आने वाले समय में भी टेक्नोलॉजी से जुड़े ऐसे शानदार लेख पाना चाहते हो तो हमारे Free Newsletter को जरूर ज्वाइन करे और इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर करे।

No comments