Powered by Blogger.

Computer क्या है (What Is Computer in Hindi)

आज कल का जमाना पूरी  तरह से टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो चूका है और अगर आप अपने आस-पास देखा जाये तो आज कल हर काम में कंप्यूटर का उपयोग होता है। लेकिन क्या आप जानते है की कंप्यूटर क्या है और कंप्यूटर के प्रकार क्या है? आज हम आपसे इसी के बारे में बात करेंगे।

कंप्यूटर आज के समय में बेहद ही काम का उपकरण हो गया है जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है। हर जगह कंप्यूटर के अलग अलग कोर्स भी चल रहे है ताकि लोग टेक्नोलॉजी के इस बहुत बड़े हिस्से से पिछड़ न जाये। आज हम आपको कंप्यूटर के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी देंगे।

कंप्यूटर क्या है ? What is Computer in Hindi


कंप्यूटर क्या है

Computer एक प्रकार की मशीन या डिवाइस है जो सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर प्रोग्राम्स के जरिये दिए गए Instructions के आधार पर Processes, Calculations और अन्य कई प्रकार के कामो को पूरा करता है। यह Applications को Execute करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और Integreted Hardware और Software Components को जोड़कर कई प्रकार के Solution प्रदान करता है।

आपको बता दे की कंप्यूटर शब्द का निर्माण एक अंग्रेजी शब्द 'Compute' से हुआ है जिसका मतलब 'गणना करणा होता है अर्थात कम्प्यूटर का मुख्य काम लगभग गणना करना ही होता है। जानकार हैरानी होगी की शुरू में इसी काम के लिए कंप्यूटर का निर्माण हुआ था लेकिन अब इसके सेकड़ो काम हो चुके है।

एक Computer कई Parts और Components से बना होता है जो Users की कार्यक्षमता को अधिक सुविधाजनक बनाता है। कंप्यूटर में दो मुख्य कैटेगिरी होती है जो इस प्रकार है :

Hardware : यह एक प्रकार से कंप्यूटर की शारीरिक संरचना है जिसमें कंप्यूटर के Processor, Memory, Storage, Comunication Ports और Peripheral Devices होते हैं।

Software : इसके अंदर Operating System (OS) और Software Applications आदि आते है।

एक Computer Software Programs के साथ काम करता है जो Reading, Interpretation और Execution के लिए इसके Underlying Hardware Architecture को भेजे जाते हैं। कंप्यूटर्स को Computing Power, Capacity,Size, Mobility और अन्य Factors के अनुसार Classified किया जाता है, जैसे कि Personal Computer (PC), Desktop Computer, Laptop Computer, Minicomputers, Handheld Computers और Devices, Mainframes या Supercomputers आदि।

तो दोस्तों, आपने कंप्यूटर के बारे में तो काफी कुछ जान लिया है और अब आप यह जान चुके हो की कंप्यूटर क्या है (What Is Computer In Hindi)। तो चलिए अब जानते है की कंप्यूटर कैसे काम करता है?

कंप्यूटर कैसे काम करता है ?

कंप्यूटर के हार्डवेयर में Monitor, Keyboard, Printer, Mouse और Speaker जैसे Device होते हैं। आपके कंप्यूटर के अंदर Motherboard समेत Hardware के अधिक Bits हैं, जहां आपको मुख्य Processing Chips मिलेंगे जो Central Processing Unit (CPU) बनाते हैं। Hardwares Softwares से मिले Commands को Process करता है, और Tasks या Calculations करता है।

Software उन Programs को दिया गया नाम है जिन्हें आप कंप्यूटर पर कुछ प्रकार की Activities को करने के लिए Install करते हैं। Operating System एक प्रकार का सॉफ़्टवेयर है, जैसे एक Macintosh के लिए Apple OS, या PC के लिए Windows 95 या Windows 98। एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर भी है, जैसे हम Games खेलते हैं या Tools जो हम Letters लिखने या Math Problems को Solve करने के लिए उपयोग करते हैं।

और इन्ही सब चीजों के साथ मिलकर काम करने से कंप्यूटर काम करता है। अर्थात कंप्यूटर के अंदर कई प्रकार के अलग अलग भाग होते है जो सभी अपना अपना काम करते है और उनकी बदौलत हम कंप्यूटर पर किसी काम को पूरा कर पाते है।

कंप्यूटर के प्रकार - Types of Computer

वैसे तो कई अलग अलग तरीको से कंप्यूटर के अलग अलग प्रकार होते है लेकिन मुख्यतः कंप्यूटर 5 प्रकार के ही होते है :

PC (Personal Computer) : यह Singel User के लिए बनाया गया कंप्यूटर सिस्टम है जिसमें मामूली Powerful Microprocessor होते है। अधिकतर यही कंप्यूटर का उपयोग  किया जाता है।

Workstation : यह Personal Computer (PC) के समान एक Single User कंप्यूटर सिस्टम भी है,  हालांकि इसमें एक ज्यादा Powerful Microprocessor है।

Mini Computer : यह एक Multi-User कंप्यूटर सिस्टम है, जो सैकड़ों उपयोगकर्ताओं को एक साथ Support करने में भी पूरी तरह से सक्षम है।

Main Frame : यह भी एक Multi -User कंप्यूटर सिस्टम है, जो सैकड़ों Users को एक साथ Support करने में सक्षम है। लेकिन Software Technology मिनीकंप्यूटर से बेहद अलग है।

Supercomputer : यह एक बहुत Fast कंप्यूटर है, जो प्रति सेकेंड Millions Commands को Execute कर सकता है। इसमें काफी Powerful Processor होता है।

कंप्यूटर के भाग - Parts of Computer

अब जब हम कंप्यूटर के बारे में बात कर ही रहे है तो फिर हमें कंप्यूटर के सभी भागो के बारे में भी पता होना चाहिए। वैसे तो कंप्यूटर के कई हार्डवेयर होते है लेकिन यहाँ पर हम केवल कंप्यूटर के कुछ मुख्य भागो के बारे में बात करेंगे, जिन्हे आप Input Device भी बोल सकते हो।

Monitor : एक Monitor एक टीवी स्क्रीन की तरह दिखता है। यह जो कुछ भी आप Keyboard पर टाइप करते हैं या माउस के साथ खींचते हैं दिखाता है। इसके बिना कंप्यूटर का उपयोग करने के बारे में सोचना भी मुश्किल है।

Keyboard : कंप्यूटर सिस्टम में Data को Enter करने के लिए Keyboard का उपयोग किया जाता है। यह Words, Numbers और Symbols टाइप कर सकता है और साथ में और भी कई सारे काम कर सकता है।

Mouse : माउस एक प्रकार का Pointing डिवाइस है, जो की आपको एक प्रकार से कंप्यूटर से जोड़ने का कार्य करता है। आप माउस की मदद से कंप्यूटर को Input दे सकते हैं।

CPU (Central Processing Unit) : सभी Input एक Computer के जरिये Store, Store, Arrange और Change किये जाते हैं। Device जो कंप्यूटर को ऐसा करने में मदद करता है उसे Processing Device कहा जाता है। कंप्यूटर में Processing Device को Central Processing Unit (CPU) के रूप में जाना जाता है।

इन चारो के लावा भी कंप्यूटर के कई सारे Parts जैसे की Speaker, Printer, Scanner, Joy Stick, Microphone, Web Camera आदि होते है।

तो दोस्तों, आज इस पोस्ट में हमने कंप्यूटर के बारे में काफी कुछ जाना। इस पोस्ट में हमने कंप्यूटर क्या है (What is Computer in Hindi), कंप्यूटर कैसे काम करता है, कंप्यूटर के प्रकार, कंप्यूटर के पार्ट्स आदि के बारे में जाना।

उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। ऐसी अन्य पोस्ट के लिए हमारा Free Newsletter  Subscribe करे और इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

1 comment:

  1. Good information sir
    https://mpgk.in/supreme-court-of-india/

    ReplyDelete